पर्यटकों व् आम जनता के लिए पाँच फरवरी से खुलेगा राष्ट्रपति भवन का आकर्षक उद्यान

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन का उद्यान गहरे रंग के गुलाबों, सफेद डेजी और ट्यूलिप की लंबी कतारों के साथ अपने वार्षिक उद्यानोत्सव से वसंत का स्वागत करने को तैयार है। राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह आकर्षक उद्यान आम जनता के लिए 5 फरवरी को खोला जाएगा। राष्ट्रपति उद्यान के अधीक्षक पी.एन.जोशी ने रविवार को यह घोषणा की। इस बार 10,000 की संख्या में ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के 5000 मौसमी फूल दिखेंगे। अपने दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान का मुख्य आकर्षण इस बार ग्रेस द मोनाको नामक गुलाब होगा। पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था।

इनके नाम पर फूल
इस पुष्प प्रदर्शनी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर गुलाबों के नाम रखे गए हैं। गुलाबों को क्रिश्चियन डीयोर, अमेरिकन हेरिटेज, फर्स्ट प्राइज, किस ऑफ फायर और डबल डिलाइट जैसे अनोखे नाम भी दिए गए हैं।

पिछले वर्ष 5 लाख लोग आए
अधीक्षक पीएन जोशी का कहना है कि पिछले वर्ष उद्यान में आगंतुकों की संख्या 5.18 लाख थी और 2003 से हर साल तीन से छह लाख लोग यहां निश्चित रूप से आते हैं। अधिक लोगों के आने से कभी कभी समस्याएं भी होती हैं जैसे कभी-कभी बिना उचित निर्देशों के बच्चे फूल तोड़ने लगते हैं। उद्यान 5 फरवरी से 8 मार्च तक सोमवार के अलावा पूरे हफ्तेभर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Breaking News