भारत में कोरोनावायरस का तीसरा पॉजिटिव केस मिला, चीन में अब तक 361 की मौत

भारत में कोरोनावायरस का तीसरा सकारात्मक मामला केरल में सामने आया है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि केरल के कासरगोड में जांच के बाद कोरोनोवायरस के तीसरे सकारात्मक मामले की पुष्टि हुई है। इससे पहले 30 जनवरी और 2 फरवरी को वुहान से लौटे केरल के दो छात्रों को संक्रमित पाया गया था। दोनों का इलाज त्रिशूर और अलापुझा के अस्पताल में चल रहा है और करीब 200 लोग अस्पतालों और घरों में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। केरल सरकार ने एक बयान में कहा कि दूसरा मरीज भी चीन के वुहान में विद्यार्थी है। वह 24 जनवरी को केरल लौटा था। केरल के स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि इस छात्र को अलप्पुझा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है। पहला मामला गुरुवार को त्रिशूर से सामने आया था। वुहान से लौटी एक मेडिकल छात्रा के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद केरल को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि बड़ी संख्या में राज्य के छात्र वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं।

चीन में अबतक 361 लोगों की मौत
कोरोनावायरस से चीन में अब तक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17,205 मामलों की पुष्टि हुई है। हुबेई प्रांत के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग सोमवार को जानकारी दी है कि रविवार को इससे 57 लोगों की मौत हुई। अब कोरोनावायरस के चलते मरने वालों की कुल संख्या 361 हो गई है।यहां रहने वाले दूसरे देश के नागरिक शहर छोड़कर अपने देश लौटना चाह रहे हैं।
वहीं साइबर सेल ने कोरोनावायरस के बारे में गलत सूचना फैलाने के आरोप में रविवार को दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इससे पहले शनिवार को त्रिशूर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी चीन नहीं जाने की सलाह
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को चीन की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारतीयों को चीन की यात्रा करने से बचना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति यात्रा करता है तो चीन से लौटने पर उसकी स्क्रीनिंग की जा सकती है। 15 जनवरी 2020 से अभी तक चीन की यात्रा करने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इससे पहले दो फरवरी को दूसरा और 30 जनवरी को पहला मामला केरल के त्रिशूर में सामने आया था।

चीन के अलावा अब सिंगापुर, थाईलैंड से आने वाले यात्रियों की भी हो रही है जांच
जानलेवा कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए अब चीन के अलावा सिंगापुर और थाईलैंड से मुंबई आ रहे यात्रियों की भी जांच की जा रही है, जिसके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य अधिकारी हवाई अड्डे पर तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने 25 स्वास्थ्य अधिकारियों का एक दल भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) को देने का फैसला किया है। यह दल मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में आने वाले यात्रियों की जांच में कर्मियों की सोमवार से मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
Breaking News