ऋषिकेश- अब उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, यूकेजी और एलकेजी कक्षाएं होंगी शुरु

त्रिवेणी न्यूज 24
ऋषिकेश- सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए निजी स्कूलों की तरह अब नर्सरी, यूकेजी, और एलकेजी कक्षा को शुरु करने की तैयारी राज्य सरकार ने कर दी है। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो नए सत्र में काफी कुछ बदलाव दिखाई देगा। प्रदेश सरकार बीते साल अक्टूबर को दिल्ली में हुई केंद्रीय समीक्षा बैठक में यह प्रस्ताव रख चुकी है। नए सत्र से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी नर्सरी की कक्षाएं शुरू करने की तैयारियां चल रही हैं।
सरकारी स्कूलों में पढ़ार्द की नींव मजबूत होगी _
सरकारी स्कूलों में नर्सरी, एलकेजी कक्षाओं से बेस बनने की शुरुआत होती है। किसी मजबूत नींव पर ही ऊंची इमारत की कल्पना की जा सकती है। इसी सोच को ध्यान में रखकर समय के साथ पुरानी व्यवस्था में बदलाव के लिए यह कवायद की जा रही है। सूत्रों की माने ताे नए सत्र से 10 वीं तक की पढ़ाई को आरटीई के दायरे में भी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
बच्चों को सिखाएंगे बेसिक _ फिलहाल सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से पढ़ाई कराई जा रही हैं। शिक्षा के क्षेत्र में निजी स्कूलों की लगातार बढ़ती लोकप्रियता के शिक्षा विभाग भी सरकारी स्कूलों में इसी तर्ज पर शुरुआत की तैयारी में है। शिक्षा विभाग का मानना है कि बेसिक चीजें सीखने के लिए नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी जरूरी हैं।

%d bloggers like this:
Breaking News