ऋषिकेश- उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना जानिए कैसे करें आवेदन

त्रिवेणी न्यूज 24
देहरादून _ बीते 15 अगस्त पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं के सभी छात्र/छात्राओं को मुफ्त टैबलेट प्रदान करने की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के छात्रों को टैबलेट प्रदान किये जायेंगे जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें है और मोबाइल फोन या टैबलेट खरीदने में असमर्थ है। उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। जिससे पहले उम्मीदवारों को आवश्यक पात्रता को भी पूरा करना होगा।
उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य क्या है ?
उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य पिछड़े वर्ग , गरीब एवं कमजोर वर्ग के 10th और 12th के विद्यार्थियों को मुफ्त/फ्री टैबलेट प्रदान करके उन्हें डिजिटल शिक्षा की ओर आकर्षित करने के साथ साथ डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों से संबंधित विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन शिक्षा को आसान बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।
फ्री टैबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रता _
आवेदकों को उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना 2022 आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता एवं शर्तों को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कर सकते है।
फ्री टैबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रता निम्न प्रकार है –
उम्मीदवार छात्र उत्तराखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
उम्मीदवार ने कक्षा दसवीं और बारहवीं 80 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण की हो।
आवेदक छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अच्छे अंको के साथ कक्षा 10 वीं और 12 वीं उत्तीर्ण की हो।
आवेदक छात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
उम्मीदवार छात्र के पास उसकी पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज _
आवेदकों को उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस दस्तावेजों के आधार पर ही आप आवेदन फॉर्म भर सकते है। उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार है –
आवेदक का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, ईमेल आईडी, मार्कशीट (10वीं और 12वीं), मोबाइल नंबर।
उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको उत्तराखंड श्री टेबलेट योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से फ्री टेबलेट स्कीम ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। प्रक्रिया निम्न प्रकार है –
उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना 2022 आवेदन के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
इसी पेज पर आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा। आपको फॉर्म में जो भी सूचना पूछी गयी है, वह सब जानकारी दर्ज करनी होंगी। उसके बाद आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। अब आपको फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
इस प्रकार आपकी उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022 का आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

%d bloggers like this:
Breaking News