ऋषिकेश- इस वर्ष चार धाम यात्रा नए कीर्तिमान स्थापित करेगी- सतपाल महाराज

त्रिवेणी न्यूज 24
देहरादून _ चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड पंजीकरण और जीएमवीएन के गेस्ट हाउसों में बुकिंग के बढ़ते आंकड़े से उम्मीद जगी है कि इसवर्ष भी यात्रा नए कीर्तिमान स्थापित करेगी।
मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि 22 अप्रैल से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के तहत केदारनाथ के लिए 349944, बदरीनाथ के 291537, यमनोत्री के लिए 161149 और गंगोत्री के लिए 166310 श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। यह आंकड़ा 968951 तक पहुंच गया है। वहीं जीएमवीएन गेस्ट हॉउसों की बुकिंग के तहत भी अब तक 7,41,77,667 रुपये की बुकिंग हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार चारों धामों के विकास के लिए प्रयत्नशील हैं। राज्य सरकार केंद्र के सहयोग से जहां केदारनाथ का पुनर्निर्माण करवा रही है, वहीं बदरीनाथ धाम को एक ‘स्मार्ट स्प्रिचुअल हिल टाउन’ के रूप में विकसित करने की दिशा में कार्य कर रही है। महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए कनेक्टिविटी बेहतर बनाने पर तेजी से काम हो रहा है। हवाई सेवाओं का भी विस्तार किया जा रहा है। चारधाम ऑल वेदर रोड और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर काम जोरों पर है। गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब तथा सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे परियोजना की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है। खरसाली से यमुनोत्री तक करीब 166 करोड़ के रोपवे परियोजना को मंजूरी दी गई है।
महाराज ने कहा कि चारधाम और हेमकुंड यात्रा के लिए सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। यात्री सुविधाओं के दृष्टिगत पंजीकृत यात्री के लिए विशेष टोकन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने श्रद्धालुओं से पंजीकरण अवश्य कराएं। बताया कि पंजीकरण वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या व्हाट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 से भी किया जा सकता है।

%d bloggers like this:
Breaking News