ऋषिकेश- 10 हजार भक्तों की मौजूदगी में खुले केदारनाथ के कपाट, हर हर महादेव के जयकारों से गूंजा परिसर

त्रिवेणी न्यूज 24
रूद्रप्रयाग _ चार धामों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 7 बजे वृष लग्न मुहूर्त में विधि-विधान के साथ खोल दिये गये। यहां गर्भ गृह में रावल भीमाशंकर लिंग और मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग द्वारा पूजा अर्चना के बाद आम दर्शन शुरू किये गए। कपाट खुलने के पहले दिन सुबह से सायं 5 बजे तक लगातार दर्शन होते रहेंगे। भक्त निरंतर बिना किसी रुकावट के दर्शन कर सकते हैं।
केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी संग केदारनाथ धाम पहुंचे। बाबा केदार की पूजा अर्चना करने के साथ उन्होंने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं भी दीं। इस दौरान बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय भी मौजूद रहे। 10 हजार से अधिक श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर धाम के कपाट खुलने के पल के साक्षी बने। यहां जीरो डिग्री तापमान में भी भक्तों की आस्था में किसी तरह की कोई कमी देखने को नहीं मिली। पूरा परिसर बोल बम, हर हर महादेव के जयकारों से गूंज रहा है। कपाट खुलने के अवसर पर मंदिर को 24 क्विंटल फूलों से भी सजाया गया है। 11 मई को केदारनाथ धाम के रक्षक कहे जाने वाले भैरवनाथ मंदिर के कपाट भी भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिये जायेंगे। वहीं इसके साथ केदारनाथ मंदिर में बाबा केदार की आरती व भोग व्यवस्था भी शुरू होगी। साथ ही शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती भी कपाट खुलने के अवसर पर केदारनाथ धाम पहुंचे।
केदारनाथ धाम में इस बार श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है। जिससे कि यात्रीयों को किसी तरह की परेशानी से दो चार न होना पड़े। जीएमवीएन द्वारा टैंट कालोनियां तैयार की गई है। वहीं मंदिर दर्शन करने के लिए भी विशेष तैयारियां की गई है। प्रशासन उम्मीद जता रहा है कि इस बार रिकार्ड तौड़ श्रद्वालु केदारपुरी पहुंचेंगे।

%d bloggers like this:
Breaking News