ऋषिकेश- प्राचीन सोमेश्वर महादेव मंदिर से गाजे बाजों के साथ निकली महादेव शिवशंकर की बारात

त्रिवेणी न्यूज 24
ऋषिकेश-महाशिवरात्रि महोत्सव के अंतिम दिवस सोमेश्वर महादेव मंदिर समिति की ओर से तीर्थनगरी में गाजे बाजों के साथ शिव बारात निकाली गई। बारात का नगर में विभिन्न स्थानों पर पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया गया। शिव बारात में देवी देवताओं और शिव के गणों की झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। शिव बारात का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने किया।
रविवार को बनखंडी स्थित पौराणिक सोमेश्वर महादेव मंदिर से शिव की बारात के शुभारंभ पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भगवान शिव से सभी की सुख समृद्धि की कामना की। कहा कि देवों के देव शिव सृष्टि में सभी के कष्ट हरने वाले देवता माने जाते हैं। महाशिवरात्रि का पर्व उनके और माता पार्वती के विवाह के उत्सव के रूप में मनाया जाता है।
सोमेश्वर महादेव से गाजे बाजों के साथ शिव बारात परशुराम चौक, हीरालाल मार्ग, रेलवे रोड, हरिद्वार मार्ग, झंडा चौक और तिलक मार्ग से होते हुए वापस सोमेश्वर मंदिर में संपन्न हुई। इस दौरान शहरभर में कई जगह बारात का भव्य स्वागत किया गया। बारात में भगवान गणेश, कार्तिकेय, शिव-पार्वती, शिव गण, माता दुर्गा आदि की मनोहारी झांकियां सभी के आकर्षण का केंद्र रही। इस दौरान शिव बारात में नागा साधु भी शामिल रहे। शिव बारात में थानापति महंत शिवानंद गिरि महाराज, भगवती गिरी, पदम गिरी, पवन गिरी, नागा साधु प्रताप गिरी, रामरतन गिरी, दामोदर गिरी, शेर गिरी, महंत मुरली गिरी महाराज, संगम गिरी, मान गिरी महाराज, रामेश्वर गिरी, महंत विनय सारस्वत, रामेश्वर गिरी महाराज, गोपाल सती, सुमित पंवार, दिनेश सती, सतीश सिंह, राजेश दिवाकर, रूपेश गुप्ता, विवेक शर्मा आदि शामिल रहे।

%d bloggers like this:
Breaking News