ऋषिकेश- देवस्थानम बोर्ड भंग किए जाने की मांग को लेकर भैरव सेना ने फूंका देवस्थानम् बोर्ड का पुतला

त्रिवेणी न्यूज 24
ऋषिकेश – भैरव सेना के कार्यकर्ताओं ने देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर त्रिवेणी घाट चौक पर देवस्थानम बोर्ड का पुतला दहन किया।
शनिवार को जिला संयोजक अमरजीत सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा घाट चौक पर एकत्रित होकर देवस्थानम बोर्ड का पुतला दहन किया गया।
इस मौके पर भैरव सेना संगठन के प्रमुख संदीप खत्री ने कहा की उत्तराखंड हिमालयी राज्य है, जो कि विश्व भर में देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध है। मान्यताओं के अनुसार देवभूमि के प्रत्येक जिलों में पौराणिक सिद्धपीठ तथा मोक्ष के धाम स्थित हैं। यहां का प्रत्येक नागरिक न्याय के लिए आज भी अपने लोक देवी-देवताओं पर अटूट विश्वास रखते हैं। संस्कृति और धर्म का निर्वहन परंपराओं और पंचांग के अनुसार करते हैं। लेकिन सरकारी अधिग्रहण के कारण पूर्व में देवस्थानम् बोर्ड के गठन होने से कई पौराणिक धार्मिक परंपराएं टूटी हैं। जो कि लोक मान्यताओं के अनुसार देवीय आपदाओं का कारण बन सकती हैं, तथा बोर्ड के भंग ना होने से जिनकी पुनरावृति भविष्य में भी होने की आशंका है। जिस कारण भैंरव सेना की देवभूमि हित में एक ही मांग है कि देवस्थानम बोर्ड को भंग कर देवी देवताओं को सरकारी कैद से मुक्त किया जाए। उन्होंने अवगत कराया कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी तब तक हर प्रकार के आंदोलन संगठन द्वारा देवभूमि के प्रत्येक जिलों के मुख्य नगरों में किए जाएंगे। जिला अध्यक्ष शैलेंद्र डोभाल ने कहां की अभी तक भैंरव सेना के कार्यकर्ता विभिन्न जिलों में ज्ञापन और रैली के माध्यम से देवस्थानम् बोर्ड को भंग करने की मांग करते रहे हैं। लेकिन तीर्थ-पुरोहित महापंचायत और भैंरव सेना के सामूहिक निर्णय से अब नींद में सोए सत्ता के अधिपतियों को जगाना आवश्यक है। इसलिए तीर्थ नगरी ऋषिकेश से पुतला दहन के साथ ही उग्र आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई। उत्तराखंड वासियों के साथ ही भैंरव सेना जैसे उग्र सनातनी संगठन के आंदोलन में आने से हम लोगों को बल मिलेगा। जिससे कि भविष्य में देवस्थानम बोर्ड के भंग होने की आशा अब महापंचायत को नजर आ रही है। पूरे तीर्थ पुरोहित महापंचायत के सभी सदस्य भैंरव सेना तथा अन्य समर्थकों का आभार व्यक्त करते हैं।
भैंरव सेना गढ़वाल संभाग संगठनमंत्री भूपेंद्र भट्ट ने बताया कि संगठन द्वारा पुतला दहन की कार्यवाही ऋषिकेश के बाद अब निरंतर रूप से हर तीसरे दिन क्रमशः हरिद्वार, कोटद्वार, श्रीनगर गढ़वाल, गोपेश्वर, कर्णप्रयाग, चमोली, उखीमठ, नैनीताल, काशीपुर, पिथौरागढ़, बाजपुर, अल्मोड़ा, टनकपुर, रामनगर तथा हल्द्वानी में होगी। इस बीच यदि हमारी मांग देवस्थानम् बोर्ड को भंग करने की मान ली गई तो आंदोलन वहीं पर स्थगित कर दिया जाएगा। पुतला दहन करने वालों में नगर संयोजक डोईवाला अन्नु राजपूत, संदीप उनियाल, अमन पांडे, रमेश नेगी, संजीव पयाल सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

%d bloggers like this:
Breaking News