ऋषिकेश- उत्तराखंड मे होगी शीघ्र 1500 पदो पर पुलिस की बंपर भर्ती शासन ने दी मंजूरी

त्रिवेणी न्यूज 24
ऋषिकेश – उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय ने आरक्षियों के 1521 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेज दिया है। उत्तराखंड में पुलिस भर्ती का लम्बे समय से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए यह एक अच्छी खबर है। इसमें सिविल पुलिस के साथ ही फायर सर्विस, पीएसी, आईआरबी के महिला और पुरुषों की भर्ती होगी।
27 सितम्बर को पुलिस मुख्यालय उत्तराखण्ड द्वारा पुलिस विभाग में आरक्षी संवर्ग के अन्तर्गत आरक्षीयों के सीधी भर्ती से जनपदीय पुलिस (पुरुष) के 785, व पीएसी/आईआरबी (पुरुष) के 291 तथा फायरमैन पुरुष के 291 और महिलाओं के 133 पद अनुमन्य करते हुये कुल 445 पद, इस प्रकार कुल 1521 रिक्त पदों की भर्ती किये जाने के सम्बन्ध में अधियाचन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उत्तराखण्ड को प्रेषित किया गया है।
ऐसे में अब उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा जल्द इन पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी। वहीं लम्बे समय बाद हो रही पुलिस भर्ती में उम्र सीमा को लेकर युवाओं की नजरें टिकीं है।
बेरोजगारों ने अधिकतम उम्र सीमा को बढ़ाए जाने को लेकर बीते दिनों मुख्यमंत्री को मांग पत्र प्रेषित किया है। बेरोजगारों का कहना है कि उत्तराखंड में करीब पिछले सात-आठ सालों में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। अब जबकि सरकार द्वारा पुलिस भर्ती जल्द किए जाने के आदेश दिए गए हैं। लेकिन उम्र सीमा में केवल एक साल की छूट दिए जाने से वर्ष 1996 व 1997 जन्मतिथि वाले बेरोजगार युवा इस भर्ती से वंचित रह जाएंगे। इन युवाओं को पुलिस की पिछली भर्ती में भी मौका नहीं मिल पाया, उस समय इनकी उम्र न्यूनतम आयु सीमा 18 साल पूरी नहीं हो सकी थी। लेकिन अब इनकी उम्र 25 साल को पार कर गई है। इस तरह यह युवा बिना किसी अवसर के इस भर्ती में प्रतिभाग करने से वंचित रह जाएंगे। बेरोजगारों का कहना है कि इस आयु वर्ग के युवाओं को भी पुलिस भर्ती में अवसर की समानता मिलनी चाहिए और वर्तमान भर्ती में उम्र की गणना 1 जनवरी 1996 से की जानी चाहिए, जिससे सभी युवकों को अवसर की समानता मिल पाएगी।
पुरुषों के लिए करीब 7 साल और महिलाओं के लिए करीब 5 साल बाद भर्ती –
करीब 5 साल बाद आ रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती के प्रथम चरण में करीब 1500 पदों पर ही भर्ती होगी। हालांकि 856 कॉन्स्टेबल रैंकर्स परीक्षा के जरिए पदोन्नति प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन फिलहाल इन पदों को शासन ने अभी रिक्त नहीं माना है। 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद ही इनके पद रिक्त माने जाएंगे। ऐसे में इन रिक्त पदों पर अगले साल तक एक और भर्ती आयोजित हो सकती है। पुलिस मुख्यालय ने रिक्त पदों और प्रस्तावित रिक्तियों को मिलाकर कुल 2500 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इनमें से पहले चरण में 1500 पदों पर ही भर्ती की अनुमति शासन ने दी है। ऐसे में अब इन पदों पर भर्ती का अधियाचन पुलिस मुख्यालय ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज दिया है।बेरोजगार युवाओं का इंतजार अभी जारी रहेगा। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि नियमावली में संशोधन के चलते एसआई भर्ती में थोड़ा समय लग रहा है। बता दे कि अभी हेड कांस्टेबल के 856 पदों के लिए रैंकर्स परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है, लेकिन सब इंस्पेक्टर के लिए रैंकर्स परीक्षा का परिणाम अभी जारी नहीं हुआ है।
आयु सीमा में एक साल की अतिरिक्त छूट होगी लागू –
लंबे समय बाद आ रही पुलिस भर्ती में बेरोजगार युवा लगातार आयु सीमा में छूट दिए जाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने स्पष्ट किया कि मौजूदा भर्ती वर्ष के लिए सरकार द्वारा अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट प्रदान की जा रही है, जो पुलिस भर्ती पर भी लागू रहेगी। हालांकि लंबे समय बाद आयोजित हो रही पुलिस भर्ती में 1 साल की छूट के बावजूद भी कई बेरोजगार युवाओं को वंचित रहना पड़ेगा। इस एक साल की छूट के बाद सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष हो जाएगी, जबकि अन्य आरक्षित वर्गों के लिए 5 साल की छूट के साथ ही 1 साल की अतिरिक्त छूट दिए जाने पर कुल 6 साल की छूट के साथ अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष मान्य हो जाएगी।

%d bloggers like this:
Breaking News