ऋषिकेश- सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने 2046 रिक्त पदों को भरने के दिए निर्देश

त्रिवेणी न्यूज़ 24
देहरादून। प्रदेश के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने सोमवार को सिंचाई विभाग की समीक्षा बैठक ली और अधिकारियों को सिंचाई विभाग में समूह क, ख और ग के अंतर्गत सीधी भर्ती एवं पदोन्नति के स्वीकृत रिक्त पदों को शीघ्र भरने के निर्देश दिए। साथ ही गलत सूचना देने वाले अधिकारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के आदेश भी मंत्री ने दिए।

सिंचाई मंत्री महाराज ने सोमवार को यमुना कलोनी स्थित सिंचाई विभाग के सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि कुल रिक्त 2046 पदों को शीघ्र भरा जाए। महाराज ने कहा कि प्रदेश के बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार देने के लिए जल्द ही विभागीय रिक्त पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाए ताकि कोरोना काल में युवाआें को राहत मिल सके।
महाराज ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि वित्तीय वर्ष 2020—21 में पूंजी लेखा मद के अनुमोदित बजट के सापेक्ष अवमुक्त धनराशि 262.99 करोड के सापेक्ष 224.44 करोड व्यय किये गए एवं सभी मदों से राज्य में 206 योजनाएं पूर्ण की गई हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के वर्तमान में प्रचलित मानक रुपए 2.50 लाख प्रति हेक्टेयर से रुपए 3.50 लाख प्रति हेक्टेयर किए जाने तथा पीएमकेएसवाई में क्षतिग्रस्त नहरों के जीर्णोधार योजनाआें की स्वीकृति के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए सिंचाई मंत्री ने कहा कि राज्य के जनपद चंपावत में निर्माणाधीन कोलीढेक झील,पिथौरागढ में निर्माणाधीन थरकोट झील तथा अन्य निर्माणाधीन झीलों के कार्य अक्टूबर 2021 तक हर हालत में पूर्ण किए जाने चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि समय पर कार्य पूर्ण नहीं होते और बजट खर्च नहीं होता तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध एडवर्स एंट्री की जाएगी।
मंत्री ने जमरानी बांध परियोजना के एडीबी से फंडिंग के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए बांध परियोजना से प्रभावित विस्थापितों के लिए ऊधम सिंह नगर में भूमि चिन्हित करने की कार्यवाही में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। महाराज ने कहा कि हल्द्वानी में पेयजल की समस्या तथा सिंचाई क्षेत्र में वृद्धि के मद्देनजर परियोजना का कार्य जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने सौंग बांध परियोजना के पुनर्वास कार्य के लिए भूमि के चिन्हिकरण को शीघ्र पूर्ण करते हुए पुनर्वास नीति तैयार करने का भी निर्देश दिए।
सिंचाई मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान जनपद हरिद्वार में बाढ$ प्रभावित क्षेत्रों के निरीक्षण के समय संबंधित अभियंता द्वारा उन्हें भ्रामक एवं गलत सूचनाएं दिए जाने पर सख्त कार्यवाही के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभागीय सूचनाआें तथा आपदा के दृष्टिगत सूचनाआें को जनता तक समय पर उपलब्ध कराये जाने के लिए विभाग प्रभावी तंत्र विकसित करे।
बैठक में सिंचाई सचिव एस. ए. मुरूगेशन, प्रमुख अभियंता सिंचाई मुकेश मोहन सहित सिंचाई विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद थे।

%d bloggers like this:
Breaking News